Train speed test – प्रत्येक रेल यात्री यह जानना चाहता है कि जिस ट्रेन में वह यात्रा कर रहा है उसकी गति क्या है। बहुत से लोग अक्सर सोचते हैं कि केवल लोकोमोटिव चालक ही ट्रेन की गति जानता है। उनका मानना है कि इसे सिर्फ ड्राइवर ही देख सकता है. लेकिन क्या होगा अगर आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके चलती ट्रेन की गति की जांच कर सकें? और वह भी, यात्रा के दौरान किसी भी समय! क्या यह मज़ेदार नहीं होगा? आइए जानें कि आप अपने मोबाइल पर ट्रेन की स्पीड कैसे चेक कर सकते हैं।

Train Ki Speed Kaise Check Kare

STEP 1: Train Speed Test वेबसाइट पर जाएं

यह एक ऑनलाइन और निःशुल्क उपयोग वाली वेबसाइट है जो आपके स्मार्टफोन पर ट्रेन की गति दिखाती है।

trainspeedtest.pro

STEP 2: अपना GPS चालू करें

अब, एक बार जब आप वेबसाइट खोलें तो सुनिश्चित करें कि आपने ट्रेन की गति जानने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन जीपीएस को खोल लिया है।

gps

STEP 3: वेबसाइट पर GPS की अनुमति दें

जैसे ही आप जीपीएस चालू करते हैं, वेबसाइट एक अधिसूचना दिखाती है जिसमें आपसे आपकी गति को ट्रैक करने के लिए अपने जीपीएस का उपयोग करने की अनुमति मांगी जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: प्रश्न और उत्तर

भारत में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का नाम क्या है?
वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन है, जिसकी रफ़्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। दूसरी सबसे तेज़ गतिमान एक्सप्रेस है, जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलती है। हालाँकि, भारत में स्थानीय यात्री ट्रेनें भी 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलती हैं।

ट्रेन की वर्तमान गति क्या है?
ट्रेन की वर्तमान गति का पता लगाने के लिए, आप Google Play Store से “ट्रेन स्पीड चेकर” ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपको चलती ट्रेन की लाइव गति को ट्रैक करने की अनुमति देता है।

ट्रेन की स्पीड ऑनलाइन कैसे चेक करें?
मैं क्षमा चाहता हूं, लेकिन वर्तमान में, वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन की गति की जांच करने के लिए भारत में कोई ऑनलाइन टूल उपलब्ध नहीं है।

भारत में रेलगाड़ियाँ किस गति से चलती हैं?
भारत में यात्री ट्रेनों की न्यूनतम गति लगभग 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। सुपरफास्ट ट्रेनों की गति 140 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक होती है। भारत में ट्रेनों की अधिकतम गति 200 किलोमीटर प्रति घंटा है।

आज, आपने सीखा कि अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके चलती ट्रेन की गति कैसे जांचें और भारत में ट्रेन की गति के बारे में जानकारी प्राप्त की। बेझिझक इस पोस्ट को अन्य रेलवे उत्साही लोगों के साथ साझा करें और अपने प्रश्न/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में छोड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *